फेस मास्क एलर्जी से कैसे बचें



 चिकित्सा विशेषज्ञों ने लंबे समय तक फेस मास्क पहनने के महत्व पर जोर दिया है, जो रोगियों से स्वस्थ लोगों तक कोरोना के संचरण के जोखिम को कम करते हैं, लेकिन अब समस्या यह है कि कई लोगों को मास्क से एलर्जी है। हालांकि, यह एक तथ्य है कि कोरोना महामारी के दिनों में, महामारी से बचने के लिए उन्हें मास्क का उपयोग करना चाहिए क्योंकि यह उस व्यक्ति को भी लाभ पहुंचाता है जो चेहरे को ढकता है।


यही कारण है कि पाकिस्तान सहित कई देशों में फेस मास्क का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है, और एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग अपने चेहरे को कवर करते हैं, उनके लिए कोरोनोवायरस रोग कोड 19 का जोखिम 65% कम हो जाता है। है।


"हम अनुसंधान और अन्य वैज्ञानिक सबूतों से बहुत कुछ सीख चुके हैं, और अब हम जानते हैं कि यह सिर्फ वह व्यक्ति नहीं है जो फेस मास्क पहनता है," डीन ब्लूबर्ग ने कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डेविस चिल्ड्रन हॉस्पिटल में बाल रोग महामारी विज्ञान विभाग के प्रमुख के रूप में कहा। । यह वायरस को प्रसारित करने के जोखिम को भी कम करता है और उन लोगों को फेस मास्क पहनने से बचाता है जो अपने चेहरे को कवर नहीं करते हैं। "कोरोना से बचने के लिए फेस मास्क का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है, हालांकि, हर समय अपने चेहरे को ढंकने से त्वचा की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं। दिन भर के लिए फेस मास्क पहनने से नाक, ठुड्डी और गालों की त्वचा की विभिन्न समस्याएं हो सकती हैं, जिनमें से सबसे आम है मुंहासे। मुंहासे मुख्य रूप से त्वचा को प्रभावित करते हैं और काजल कहा जाता है।



चेहरे के इन हिस्सों पर त्वचा पर एलर्जी, खुजली या लालिमा भी हो सकती है। इन समस्याओं से बचने के कुछ सामान्य तरीके हैं। अपने चेहरे को धोने के लिए एक अच्छे मानक वाले फेस वाश का उपयोग करें। अपने चेहरे को दिन में कई बार धोएं और तौलिये की बजाय इसे हवा से सुखाएं। मास्क के नीचे की त्वचा को नम रखना और एक अच्छे मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। लेकिन ध्यान रखें कि यह मॉइस्चराइज़र बहुत चिकना नहीं होना चाहिए, अन्यथा स्नेहन और फिर मास्क पहनने से चेहरे के छिद्र बंद हो जाएंगे, और मुँहासे त्वचा को नुकसान पहुंचाएंगे।


मुखौटा का कपड़ा बहुत मोटा या रेशमी नहीं होना चाहिए, अन्यथा, यह एलर्जी पैदा कर सकता है। मास्क को रोज धोएं, अगर आप अभी भी घर के अंदर हैं और कभी-कभी मास्क का उपयोग बाहर जाने के लिए करते हैं, तो मास्क को वापस लगाने से पहले अवश्य धो लें। घर के अंदर खिड़कियों और दरवाजों को कुछ देर के लिए खुला रखें ताकि ताजी हवा घर के अंदर से गुजर सके। सुबह हरे पेड़ों के बीच चलते समय मास्क पहनना जरूरी नहीं है, उस समय अपने चेहरे पर हवा लगने दें। त्वचा की सुरक्षा आदि के लिए विभिन्न घरेलू उपचारों के उपयोग को बढ़ाएं।


इसके अलावा, ग्रीन टी का इस्तेमाल त्वचा के रोमछिद्रों से छुटकारा पाने के लिए किया जा सकता है। ग्रीन टी में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। मुंहासों को खत्म करने और ब्लीम को साफ करने के लिए स्किन टोनर के रूप में ग्रीन टी का इस्तेमाल करें। महीने में दो बार ग्रीन टी मुंहासों और धब्बों को साफ करती है। उपयोग एक शर्त है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के अनुसार, ग्रीन टी में पाया जाने वाला विशिष्ट एपिग्लॉटिक टॉनिक गोलाश मुँहासे से प्रेरित सूजन को दूर करता है और मुँहासे के निशान को हटाता है। स्किन टोनर के रूप में ग्रीन टी को कॉटन की मदद से साफ चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें।