एक विशेष प्रकार के अम्ल को 'नया सेन' कहा जाता है (विटामिन B3)

एक विशेष प्रकार के एसिड को 'न्यू सेन' (विटामिन बी 3) कहा जाता है। इसका सूत्र C6H5NO2 है, जो मांस और पौधों में बहुतायत में पाया जाता है। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, आपके स्वास्थ्य की चिंता स्वाभाविक रूप से बढ़ती जाती है। पाकिस्तान में गठिया बहुत आम है। पाकिस्तान में ऑस्टियोआर्थराइटिस एक आम शिकायत है।


और यह सभी उम्र के रोगियों को परेशान करता है। ४४ और ४ 48 की उम्र के बीच के १०% लोगों और ४ ९ और ५ ९ की उम्र के बीच के २ people% लोगों को यह शिकायत हो सकती है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों के अनुसार, हमारे पास 2.5 मिलियन दिल के दौरे हैं। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, कुछ लोग चीजों को भूलने लगते हैं, कई अल्जाइमर रोग से पीड़ित होते हैं।


हालांकि मन की स्थिति पर कभी शोध नहीं किया गया है, लेकिन रोगियों की संख्या के बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। इन सभी बीमारियों का इलाज काफी महंगा और जटिल है। कुछ लोग बीमारी के लाइलाज होने पर ही इसका पता लगाते हैं।



जीवन बी 3, एक आशीर्वाद

सौभाग्य से, नए शोध ने हमारी कठिनाई को कम कर दिया है। विशेषज्ञों का कहना है कि नए परिदृश्य को इन तीनों अंगों (हृदय, मस्तिष्क और जोड़ों) की बीमारियों की गंभीरता को कम करने के लिए प्रभावी दिखाया गया है।


वैज्ञानिकों का कहना है कि यह महत्वपूर्ण रसायन इन अंगों को ऊर्जा प्रदान करके कायाकल्प करने में उपयोगी है। विटामिन बी 3 कई अंगों को सक्रिय करने के लिए महत्वपूर्ण है। कई सिस्टम इसके बिना ठीक से काम नहीं कर सकते। क्योंकि इस रसायन के बिना भोजन से ऊर्जा प्राप्त करना संभव नहीं है। यह रसायन डीएनए की "मरम्मत" में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।


यह उस क्षति को ठीक करने में भी मदद करता है जो डीएनए उम्र के कारण पैदा करता है। एक और महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि बढ़ती उम्र को रोकना केवल एक मानवीय चीज नहीं है, बल्कि उम्र बढ़ने के प्रभाव को कम किया जा सकता है।




जबकि यह रसायन खराब प्रकार के कोलेस्ट्रॉल (LDL) को नियंत्रित करने में मदद करता है, यह कोलेस्ट्रॉल को रोकता है। इस संबंध में, विटामिन बी 3 का उपयोग 1950 के दशक से चल रहा है।


यह एचडीएल को बढ़ाता है, जो कोलेस्ट्रॉल का एक अच्छा प्रकार है। इसके उपयोग को बढ़ाकर, दिल के दौरे को कम किया जा सकता है।


मस्तिष्क के रक्षक विटामिन बी 3 को कॉल करने में कुछ भी गलत नहीं है। मस्तिष्क भी ऊर्जा प्राप्त करने के लिए इसका उपयोग करता है। विटामिन बी 3 की मदद से मानसिक स्थिति में सुधार किया जा सकता है। स्मृति विकार, अवसाद और मस्तिष्क कोहरा (कोहरे मस्तिष्क की स्थिति में भी उपयोगी है।


यह रसायन इन बीमारियों की गंभीरता में कमी का कारण बनता है। क्योंकि ये तीनों स्थितियां कुछ हद तक विटामिन बी 3 की कमी से भी संबंधित हैं। ) उपयोगी साबित हुआ है। डॉक्टरों की राय में, इसका उचित उपयोग दवा को कम कर सकता है।


विटामिन बी 3 खाद्य पदार्थ

इसमें कोई संदेह नहीं है कि विटामिन बी 3 प्रचुर मात्रा में है, बहुत कम लोगों को इसमें कमी है, इसलिए याद रखें, बहुत अधिक विटामिन बी 3 हानिकारक है।


नाराज़गी के अलावा, यह यकृत को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इस प्रकार का वसा स्तन के दूध, गोमांस, सामन, मछली, बाम, दाल, और मूंगफली में भी पाया जाता है।